Samagra ID, Samagra ID Download, Samagra ID Portal MP Online

सभी प्रकार की सरकारी जॉब्स अपडेट के लिए अपनी Email id डाल कर सब्सक्राइब बटन दबाये:

No Spam guarantee

Samagra ID/Samagra ID Download:- नमस्कार दोसतो अगर आप भी समग्र से जुडी जानकारी को सर्च कर रहे है और समग्र कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है। तो आप सही जगह पर आये है। इस आर्टिकल में आपको Samagra ID और Samagra ID Download और इसको कैसे इस्तेमाल करते है ये सभी प्रकार की जानकारी आपको दी जाएगी।

What is Samagra Social Security Mission( समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम)/ SSSM


यदि आप मध्यप्रदेश से है तो आप सभी ने समग्र का नाम तो सुना ही होगा। ये बिलकुल आधार कार्ड जैसा ही एक कार्ड होता है। पर इसका प्रभाव आधार कार्ड से थोड़ा कम होता है। कम इसिलए क्योकि आधार कार्ड जो है वो पुरे भारत में लागु होता है। और समग्र कार्ड जो है वो सिर्फ मध्यप्रदेश में ही लागु होता है।

  • मध्यप्रदेश के नागरिको को राज्य सरकार के जरिये चलाई गयी सभी स्कीम का लाभ देने के लिए सरकार ने समग्र (Samagra) Scheme की शुरुआत की है।
  • अगर समग्र कार्ड की बात करे तो समग्र योजना के तहत ही ये कार्ड बनाया जाता है। ये स्कीम जो है वो सिर्फ मध्यप्रदेश के लोगो पर ही लागु होता है। मतलब ये की इस कार्ड के लिए आपका मध्यप्रदेश का निवासी होना जरुरी है।
  • अगर आपको मध्यप्रदेश सरकार की सरकारी योजना का लाभ चाहिए तो ये समग्र कार्ड (Samagra ID card)आपके पास होना चाइये। नहीं तो आप सरकारी योजना से वंचित रह जायेंगे।
  • तो यदि आप मध्यप्रदेश के निवासी है और आपने अभी तक समग्र कार्ड(Samagra Card) नहीं बनवाया है या अपने किसी परिवार के सदस्य का समग्र कार्ड नहीं बनाया तो आपको ये आर्टिकल पढ़ना चाइये। यहाँ आपको समग्र कार्ड से जुडी सारी जानकारी मिल जाएगी।
Samagra Id

Samagra ID Portal Highlights

Scheme NameSamagra Yojana
Launched ByMadhya Pradesh Government
StateMadhya Pradesh Government
Card TypeFamily Card and Person Card
Scheme StatusActive
Samagra Card RegistrationClick Here

समग्र(Samagra) Id कार्ड कितने प्रकार के होते है ?

अगर समग्र Id कार्ड की बात की जाये तो ये 2 प्रकार की होती है।

1.पारिवारिक समग्र ID (Family Samagra ID Card)

पारिवारिक समग्र id जो है परिवार की पहली समग्र id होती है। पारिवारिक समग्र Id कार्ड जो है वो 8 अंको की होती है जो की पुरे परिवार को दी जाती है।

2.सदस्य समग्र ID कार्ड (Person Samgra ID Card)

ये समग्र id जो है वो दूसरी id होती है जो की परिवार के केवल उन्ही सदस्यों को दी जाती है जिनका पंजीकरण परिवार के सदस्य के तौर पर कराया जाता है। वही अगर हम इस कार्ड की पहचान की बात करे तो ये 9 अंको का होता है।

कौन बनवा सकता है Samagra ID ?

  • Samagra ID जो है वो सिर्फ मध्यप्रदेश में रहने वाले व्यक्ति ही बनवा सकते है ,क्योकि इसकी शुरआत जो है मध्यप्रदेश सरकार ने ही की है।
  • अगर आपको समग्र Id कार्ड बनवाना है तो उसके लिए आपको कोई ऐसा प्रमाणपत्र देना होगा जिससे ये साबित हो सके की आप मूल रूप से मध्यप्रदेश के ही निवासी है।
  • और अगर आपके पास कोई भी ऐसा प्रमाणपत्र नहीं है जो की ये साबित कर सके की आप मध्यप्रदेश के निवासी है तो ऐसी परिस्थिति में आप समग्र कार्ड नहीं बनवा सकते है।

समग्र ID का प्रयोग कहा होता है ?/Use of Samagra ID Card

अगर आपके पास समग्र id कार्ड है तो आप मध्यप्रदेश सरकार की बोहोत सारी सरकारी योजना का फायदा उठा सकते है। ऐसी ही कुछ योजना के बारे हम आपको बता रहे है की कहा पर आप इसका प्रयोग कर सकते है।

  • अगर आपके पास समग्र Id कार्ड है तो आप इसका उपयोग बीपीएल राशन कार्ड का आवेदन करते वक़्त आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। इस कार्ड की वजह से ये साबित हो जायेगा की आप मध्यप्रदेश के ही निवासी है।
  • अगर आप बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे है तो आपके पास समग्र id कार्ड होना बोहोत ही जरुरी है। अगर आपके पास Family samagra ID Card संख्या नहीं होती है तो आप बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।
  • अगर आप अपने बच्चे का किसी स्कूल में एडमिशन करा रहे है तो उसके लिए भी आपके पास समग्र कार्ड होना बोहोत ही अनिवार्य है। क्योकि स्कूल आप से समग्र कार्ड की मांग कर सकती है।
  • और अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है और आपको नौकरी भी अपने ही राज्ये में ही चाइये तो उसके लिए भी आपके पास समग्र कार्ड होना जरुरी है। वरना आपको नौकरी मिलने भी दिकत हो सकती है।

Note:-अगर आप मध्यप्रदेश से सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है तो आपके पास समग्र कार्ड होना चाइये। क्योकि बोहोत सारी ऐसी सरकारी जॉब है जहा पर आप से आपका समग्र कार्ड (Samagra Card Number)नंबर माँगा जा सकता है।

तो अब आपको पता चल गया है की अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है और अगर आपके पास समग्र कार्ड नहीं है तो आप कितनी सारी सरकारी योजनाओ से वंचित रह जायेंगे। अब अगर आप ये जानना चाहते है की ये कार्ड बनता कैसे है और कैसे आवेदन किया जाता है। तो इस आर्टिकल को पढ़ते जाये।

How To Make Samagra ID,How To Apply For SSSM ID Online And Offline

अगर आपको समग्र ID कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आपको मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना जरुरी है।

  • और अगर आप पारिवारिक या फिर सदस्य ID कार्ड बनवाना के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके भी मध्यप्रदेश की सरकार ने प्रावधान निकला हुआ है।
  • आप ऑनलाइन के माध्यम से भी समग्र ID कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है।

क्या होता है समग्र ID के अंदर(Samagra ID Card कैसे बनाई जाती है )

मध्यप्रदेश की सरकार अपने राज्य के नागरिको को जायदा से जायदा सुविधा देने के लिए उनके परिवारों का रिकॉर्ड को निकलना चाहती थी। जिससे ये पता चल सके की किस परिवार की सालाना आये कितनी है ,परिवार में कितने सदस्य है और वो किस जाती से सम्बन्ध रखते है

और उनकी परिवार के सदस्य की आयु कितनी है ,परिवार का मुखिया कोण है ,परिवार के सदस्यों की वैवाहिक सिथिति क्या है और उनका शैक्षणिक स्तर क्या है ,कोई इंसान विकलांग तो नहीं है परिवार में। ये सभी जानकारी जानने के लिए सरकार ने समग्र Id कार्ड बनाने की घोसना की है।

Samagra ID कार्ड बनाने के बाद बोहोत सारे ऐसे परिवार थे जिन्होंने अपने डाटा को सरकार के साथ साझा कर दिया और उनके फॅमिली समग्र ID कार्ड और Member Samagra Id कार्ड बना दिए गए।

पर अभी भी बोहोत सारे ऐसे परिवार है जिनका अभी तक समग्र ID कार्ड नहीं बना है। तो अगर आप भी मध्यप्रदेश से है और अपना समग्र ID Card बनवाना चाहते है तो आप इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है।

Samagra Card बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?( HOW TO APPLY FOR SAMAGRA ID CARD ONLINE)

समग्र आईडी के लिए आपको सबसे पहले कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। चलिए देखते है की आपको किन किन दस्तावेज की जरुरत होगी।

REQUIRED DOCUMENTS FOR SAMAGRA ID CARD ONLINE APPLY/समग्र आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

अगर आप भी मध्यप्रदेश सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको समग्र कार्ड बनवाना होगा और उसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होगी।

  • 10th क्लास सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता परिचय पत्र
  • शासकीय परिचय पत्र
  • सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई द्वारा जारी परिचय पत्र
  • मेडिकल बोर्ड के द्वारा जारी निः सक्ताता का प्रमाण पत्र

अगर आपके पास इनमे से कोई भी दस्तावेज मौजूद है तो आप समग्र Id कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

How To Apply for Samagra ID Card Online

  • समग्र ID कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in पर जाये ,और इस Click Here लिंक पर क्लिक करके आप सीधे official वेबसाइट पर जा सकते है।
  • जैसे ही आप उस पोर्टल पर जायेंगे आपके सामने कुछ ऐसी स्क्रीन खुलेगी।
  • यहाँ पर आपको समग्र नागरिक सेवा का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। समग्र नागरिकता सेवा के अंतर्गत आपको दूसरा और तीसरा नंबर का लिंक देखने को मिलेगा
Samagra Id

2.परिवार को पंजीकृत करे
3. सदस्य पंजीकृत करे

Samagra
  • अगर आपका अभी तक समग्र कार्ड नहीं बना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले परिवार को पंजीकृत वाले लिंक पर क्लिक करके अपना समग्र कार्ड बनवा सकते है।
  • और यदि आपका समग्र कार्ड बना हुआ है और आप अपने ही परिवार के किसी सदस्य को जोड़ना चाहते है तो उसके लिए आप सदस्य पंजीकृत वाले लिंक पर Click Here क्लिक करके आप अपने परिवार को जोड़ सकते है।
  • अगर आपको नया समग्र Id कार्ड बनवाना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले परिवार को पंजीकृत वाले लिंक पर क्लिक करे और आगे बड़े।
  • जैसे ही आप परिवार पंजीकृत वाले लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने समग्र ID कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म फॅमिली वाला पेज खुल के आपके सामने आएगा।
  • यहाँ पर आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा रिक्वेस्ट OTP तो verfiy registation ऑफ़ new family member.
  • इस विकल्प के माध्यम से आप जान पाएंगे की आपके परिवार के सदस्य समग्र id के तहत रजिस्टर्ड है या नहीं।
  • फॅमिली वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपको एड्रेस से जुडी जानकारी देनी होगी और आपको घर के मुखिया जो है उसके बारे में जानकारी देनी होगी। एड्रेस के अंदर आपको सबसे पहले अपना डिस्ट्रिक्ट ,अपना जॉन ,कॉलोनी,कम्पलीट एड्रेस कैट, लोकल बॉडी विलेज , हाउस नंबर और अपना धर्म दर्ज करना होता है।
Samagra ID, Samagra ID Download, Samagra ID Portal MP Online 1
  • अब इसके बाद आपको परिवार के मुखिया के बारे में जानकारी देनी होगी।
  • Details ऑफ़ Family Head के अंतर्गत सबसे पहले आपको परिवार के मुखिया का नाम डालना है जो की आपको इंग्लिश में डालना है।

उसके बाद आपको मुखिया का नाम हिंदी में डालना होगा। फिर आपको मुखिया की जनम तारिक ,मोबाइल नंबर, ईमेल id दर्ज करनी है।

Samagra Id

UPLOAD DOCUMENTS

परिवार के मुखिया के बारे में जानकारी देने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करना होता है। अगर आपको ये नहीं पता है की कौन से डॉक्यूमेंट दिए जा सकते है। तो उसके लिए आप ऊपर दिए डॉक्यूमेंट को चेक कर सकते है।

Samagra Id Document Upload

Note:-अब यहाँ तक हमने परिवार के मुखिया की जानकारी डाल दी है अब आपको परिवार के ऐसे सदस्य की जानकारी देनी है जिनका नाम आप अपनी समग्र ID में डालना चाहते है।

Family Member Samagra Id Card Name Add

परिवार के मुखिया की जानकारी देने के बाद आपको Add Family member का ऑप्शन देखने को मिलेगा। जैसा की आप निचे दिए गए इमेज में देख सकते है।

Samagra Id Add Family Member
  • Add Family Member के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज दिखेगा। यहाँ पर आपको आपने परिवार के अन्य सदस्य की जानकारी यहाँ पर आपको दर्ज करनी है।
  • इस फॉर्म के अंदर आपको परिवार के सदस्य का नाम इंग्लिश में और हिंदी में डालना है। उसके बाद आपको जनम की तारीक ,लिंग , उसका मेरिटल स्टेटस और आपके साथ उसका क्या रिश्ता है ,ये सभी आपको बताना है। उसके साथ ही साथ आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर के साथ साथ ईमेल id इत्यादि की सही जानकारी देनी होगी।
  • जैसे ही आप अपने परिवार के सदस्य की जानकारी भर देंगे उसके बाद आपको add member इन family वाले बटन पर क्लिक करना है जो की हरे कलर में होगा।
  • फॅमिली मेंबर जोड़ने के बाद वह सदस्य आपके परिवार समग्र ID कार्ड के लिए पात्र हो चूका है। अब ऐसी तरह से आप और भी सदस्य को Add Members IN family के बटन पर क्लिक करके जोड़ सकते है।
  • अब इसके बाद आपको दिए गए कॅप्टचा कोड को भरना है और उसके बाद रजिस्टर्ड एप्लीकेशन बटन पर क्लिक करना है।
Samagra Id Register Application

Note:-रजिस्टर एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक करते ही आपके और आपके परिवार का रजिस्ट्रेशन समग्र योजना के तहत हो गया है। अब कुछ दिन में आपकी समग्र id बन कर आपके दिए हुई एड्रेस पर आजायेगी।

तो अभी तक दोसतो हमने अभी तक देखा की कैसे आप समग्र योजना के तहत रजिस्टर्ड कर सकते है। और किस तरीके से आप फॉर्म को भर सकते है। और कैसे अपने किसी भी फॅमिली मेंबर को Add कर सकते है।

तो चलिए अब बात करते है उस व्यक्ति के बारे में जो ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर सकता है।

समग्र ID कार्ड ऑफलाइन बनवाने के लिए कैसे आवेदन करे/ HOW TO MAKE SAMAGRA ID CARD OFFLINE

अगर आप ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना नहीं जानते है तो उसके लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

समग्र ID प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफलाइन आवेदन form ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर के एक आवेदन फॉर्म लेके भर सकते है।

SAMAGRA ID Portal

  • Samagra ID Portal मध्यप्रदेश सरकार के दवारा अभी हाल ही एक पोर्टल बनाया है जहा से नागरिक ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा सकते है।
  • MP Samagra ID Portal बनाने की शुरुआत वह के लोगो की सुविधाओं को ध्यान में रख के बनाया गया है।

SAMAGRA ID SEARCH

यदि आपको समग्र Id के बारे में जानकारी चाहिए या फिर आपको ये पता करना ही की उनका समग्र कार्ड बना हुआ है या नहीं अब आप ऑनलाइन भी समग्र ID सर्च कर सकते है।

SAMAGRA ID SEARCH करने के लिए हमारे पास क्या विकल्प है ?

  • पुरे प्रदेश में सभी गैर आयकर दाता SC/ST परिवारों को खाद्य सुरक्षा के तहत कम दरों पर राशन की दुकान से सामग्री दी जा रही है। खाद्य विभाग ने सभी को एक E -राशन कार्ड /पात्रता पर्ची दी है। जिस पर परिवारों के सभी सदस्यों को समग्र id भी प्रिंट होता है।
  • अगर आपके पास पात्रता पर्ची नहीं है तो आप राशन की दुकान के अंतर्गत सभी परिवारों जानकारी यहाँ क्लिक कर के देख सकते है। जहा पर आपको अपना समग्र Id मिल जायेगा।
  • अगर आपको परिवार के किसी सदस्य का नाम का समग्र Id सर्च करना है तो उसके लिए आप समग्र ID सर्च कर सकते है।
  • यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य का मोबाइल नंबर समग्र पर पंजीकृत है तो आप यहाँ क्लिक क्र सदस्य के मोबिल्ले नंबर से sssm id जान सकते है।
  • यदि आपका समग्र नंबर मोबाइल नंबर से भी नहीं मिल रहा है तो आप अपने ग्राम पंचायत /जनपद पंचायत व वार्ड जॉन में जाकर अपना समग्र ID नंबर जान सकते है।

How To Download SAMAGRA ID CARD

  • समग्र id कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in पर जाना है।
  • समग्र पोर्टल पर जाने के बाद आपको समग्र नागरिक सेवा के अंतर्गत आपको पांचवा नंबर का लिंक समग्र कार्ड प्रिंट /समग्र Id डाउनलोड देखने को मिलेगा
  • Samagra id Download पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जो की कुछ इस तरह से दिखेगा।
  • अब आपको सबसे पहले समग्र परिवार id यहाँ पर डालनी होगी। उसके बाद आपको captcha कोड डालना होगा उसके बाद देखे बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप जैसे ही देखे पर क्लिक करेंगे आपकी समग्र कार्ड आपके सामने खुलकर आजायेगा जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर पाएंगे।

FAQ SAMAGRA ID MP

  1. What is the Samagra Id?

    Samagra is a unique Family sssm Id which is a 8 digit unique number assigned to registered family while the persons in that particular famililiy will be provided with a 9-digit unique number each.This scheme has been launched by MadhyaPradesh Goverment.

  2. What is SSSM ID?

    SSSM Stands for Self-supporting Municipal Improvement District is a self taxing district that collects and distributes fund for improvments or maintenance with the district.

  3. How To Register in Samagra Portal?

    There are step by step procedure that you have to follow wile register.
    1.Type https://samagra.kite.kerala.gov.in/ in to your web browser.
    2.Here you will see the window.
    3.After entering all the details, click ‘Sign-up’
    4.That’s it your registration will be done.

  4. Who can create Samagra Id?

    If you want to create samagra id, sssm id then you must have to be citizen of MadhyaPradesh.

  5. Required Docment for Samagra id card online Apply?

    10th क्लास सर्टिफिकेट
    आधार कार्ड
    राशन कार्ड
    पैन कार्ड
    ड्राइविंग लाइसेंस
    मतदाता परिचय पत्र
    शासकीय परिचय पत्र
    सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई द्वारा जारी परिचय पत्र
    मेडिकल बोर्ड के द्वारा जारी निः सक्ताता का प्रमाण पत्र

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top